Tuesday, November 9, 2010

युवा कहानी और उसका समय - भरत प्रसाद

1. पिछले दो दशकों, अर्थात बीस वर्षों का कालखंड अपने विकास के एक-एक चरण में आश्चर्यजनक तेजी के साथ बदला है। यह समय अप्रत्याशित परिवर्तनों के तूफान के रूप में रेखांकित किया जा सकता है। पारिवारिक संबंधों में अविश्वसनीय विघटन, मानवीय मूल्यों की विकलांगता, व्यक्ति के आचरण में चोर दरवाजे से कुत्सित दुष्वृत्तियों की घुस-पैठ, सामाजिक संरचना में एक प्रकार से दरार आ जाना, जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में हवस, स्वार्थ, बाजार, पूँजी और ऐशवादी मनोवृत्ति का साम्राज्य स्थापित होना, ये कुछ ऐसे मूल तत्व हैं, जिनके आधार पर पिछले बीस वर्ष के युग-सत्य को परिभाषित किया जा सकता है।

2. साहित्य की कोई एक विधा अपने समय के बहुमुखी यथार्थ को प्रामाणिक संपूर्णता के साथ नहीं व्यक्त कर सकती। यहाँ तक कि समूचा साहित्य अपने दौर के प्रकृत-सत्य को पूर्णत: उद्भासित कर देने के लिए नाकाफी है। सच तो यह है कि साहित्य में युग का जो सत्य प्रकट होता है, वह उस युग के आकर्षक या विकर्षक, शान्तिपूर्ण या हिंसक, सुखद या आतंककारी रंग की एक-एक झलक, एक तरंग, एक लहर या एक आभासी चित्र मात्र होता है। इसका अर्थ यह भी नहीं कि साहित्य में युग की अल्प-प्रामाणिक अभिव्यक्ति होती है, हकीकत यह है कि किसी भी युग की कलम के द्वारा उस दौर के प्रतिनिधि सत्यों की प्रभावशाली प्रस्तुति होती है। सृष्टि के अनन्त यथार्थ की मूल प्रकृति ही ऐसी है कि साहित्यकार अपनी सारी क्षमताओं को कलम में दूह डालने के बावजूद कागज पर सृष्टि की प्रति-सृष्टि रचने में अधूरा रह जाता है। अनूभूति से अधिक व्यापक और शक्तिशाली होता है यथार्थ, और सर्जक की अनुभूति अधिक चटक एवं गहरी होती है, उसकी अभिव्यक्ति की तुलना में।

यदि इस कसौटी पर युवा कलम का मूल्यांकन किया जाए तो जो निष्कर्ष सामने आता है वह दो प्रकार का है। एक तो यह कि कुछ लोकोन्मुख जनवादी और जनपदीय कहानीकारों की कहानियों में दिन-प्रतिदिन के विकट, विषम और द्वंद्वपूर्ण वर्तमान की प्रमाणिक, स्वाभाविक और सीधी अभिव्यक्ति हुई है। यथार्थ के 'ज्यों के त्यों' को उद्धाटित करने की प्रतिबद्धता इनमें भरपूर है। दूसरे प्रकार के युवा कहानीकारों ने यथार्थ के अंत: सत्य को प्रमाणिक स्तर देने की बजाय उसको संकटों में प्रतीकात्मक ढंग, बल्कि एक गौण समस्या के रूप में मात्र छुआ भर है। सामने उपस्थित युग की बेहिसाब समस्याओं को कागज पर उकेर डालना उनके सृजन की प्राथमिकता है भी नहीं। उन्होंने भाषा का खेल भर खेला है।

3. यदि विश्व के कहानी लेखन के इतिहास पर नजर डालें, तो हिंदी कहानी की उम्र कुछ कम नहीं है। हाँ, गुणवत्ता, उच्चता और कलात्मकता की दृष्टि से वह अवश्य विश्व की अन्य भाषाओं के समक्ष 'उन्नीस' पड़ेंगी।

समूची भारतीय रचनात्मकता को छान मारने पर कुल चार ही कथाकार खडे नजर आते हैं रवींद्रनाथ टैगोर, शरतचंद, प्रेमचंद और रेणु। हिंदी कहानी के सौ वर्षों का इतिहास प्रेमचंद की कलम के एकछत्र साम्राज्य का इतिहास है। हमारे सामने जयशंकर प्रसाद और प्रेमचंद से लेकर उदय प्रकाश, संजीव और शिवमूर्ति तक का इतिहास है, ज्ञानरंजन, काशीनाथ सिंह, स्वयं प्रकाश तक का इतिहास है। कहानी को उच्च दार्शनिक कविता की शैली में ढालना हो तो प्रसाद के पास आइए। कलम की ताकत को किसी की धमनियों में बहने वाला खून साबित करना हो तो प्रेमचंद के पास आइए। दूर बैठकर किसी अंचल और लोकजीवन के तीते-मीठे, कड़वे, बेस्वाद, खट्टे सत्य का हू-ब-हू एहसास, जीवंत, सचित्र, सशक्त एहसास करना हो रेणु के पास आ जाइए। तकरीबन दर्जनों ऐसे कहानीकार हैं जिन्होंने भाव, शिल्प, संवेदना, कथ्य, संरचना, वैचारिकता इत्यादि अनेक रूपों में हमारे सृजन-मानस को समृद्ध किया है। हिंदी का प्रत्येक कहानीकार ऋणी है उन कहानीकारों का। प्रेमचंद हिंदी कहानी के युगान्तकारी और सबसे निर्णायक मोड़ तो हैं ही, दूसरा उल्लेखनीय मोड़ रेणु और नागार्जुन ने पैदा किया। 'नई कहानी आंदोलन' कहानी की धारा का एक उल्लेखनीय मोड़ है अवश्य, लेकिन व्यापक यथार्थ के प्रति अटूट, बेचैन प्रतिबद्धता की वजह से न कि किसी उच्च स्तरीय कहानी-साधक की वजह से। मोहन राकेश, राजेन्द्र यादव और कमलेश्वर में से एकमात्र कमलेश्वर ही वह युग-शिखर हैं, जिन्हें इस विधा में कुछ जोड़ने वाला शिल्पी कहा जा सकता है। इनकी कहानियाँ हमें सलीका और समझ देती हैं कि ठीक-ठीक सामने प्रत्यक्ष खड़े समय से संवाद, विमर्श, बहस करते हुए कैसे सृजन किया जाता है। भाषाई और शैलीगत सलीका और तरीका तो हमें निर्मल वर्मा ने भी दिया, लेकिन विषय के प्रति बौद्धिक सजगता का आग्रह हमारे पाठक-चित्त को संतुष्ट नहीं करता। रेणु और नागार्जुन के बाद विदू्रप, विकृत, धोखेबाज, हिंसक और साम्प्रदायिक समय से साहसिक मुठभेड़ करने की समझ और सीख हमें यशपाल और भीष्म साहनी देते हैं। युग-चरित्र की अमर प्रतिमा गढ़ने, जन-मन की मूक वाणी को निर्भय स्वर देने, साधारण में असाधारण की सम्भावना पैदा करने, कलम की खेती से उत्पन्न 'अन्न' से करोड़ों जनता की आत्मा संतुष्ट करने और शब्दों से जागरण का काम लेने में हमारे सबसे कमाल के प्रेरणा-पुरुष, 'सृजन के स्कूल' प्रेमचंद ही हैं।

4. 'नयापन' शब्द आज की युवा कहानी से इतना चिपक गया है कि लगता है, इसके पहले कभी कहानी में नयेपन पर ध्यान नहीं दिया गया या पहले इस तरह नयापन आया ही नहीं, जैसा कि अब आया है। 'नई कहानी आंदोलन' में विषयों का आश्चर्यजनक, किन्तु जरूरी नयापन था किंतु उस समय नयेपन पर जोर डालने के बजाय परम्परा से, मूल्य से, लीक से विद्रोह करने पर ज्यादा बल दिया गया। देखिए उस धारा के प्रतिनिधि कथाकार राजेन्द्र यादव इन शब्दों में नयेपन की नियति पर कैसे पछता रहे हैं ''नयेपन के आवेश और उत्साह में हम सभी भटके हैं और इधर-उधर टटोलते रहे हैं, लौटे भी हैं और फिर बढ़े हैं।''

जीवन या साहित्य में नयेपन का आना अगले मूल्यवान विकास का ही सूचक है। कभी-कभी यही नयापन उस विधा में क्रांतिधर्मी जागरण का सूत्रपात्र करता है, परन्तु यह नयापन प्रायोजित, प्रचारित या ऊपर से थोपा गया न हो, बल्कि समय के स्वभाव से पैदा हुआ हो, तत्कालीन मानव-समुदाय की जरूरत के तौर पर उत्पन्न हुआ हो, अर्थात् नयापन सिर्फ कहानी, कविता या आलोचना ही नहीं, विचार, व्यवहार और जीवन-मूल्यों के स्तर पर भी अपरिहार्य लगने लगे। यह नयापन सामान्य तौर पर हिंदी कहानी में दो प्रकार से घटित हुआ है एक विषयवस्तु, अभिव्यक्ति-दक्षता और अंतर्वस्तु का नयापन और दो कहानी की बाहृय संरचना अर्थात भाषा, शैली, शिल्प, रूप-कला का नयापन। इस नयेपन की कसौटी अंतर्वस्तु है, न कि भाषा और शिल्प। भाषा और शिल्प के नयेपन को वैधता अंतर्वस्तु की उत्कृष्टता से मिलती है। आज के युवा कहानीकार जो कि उत्तेजित मुद्रा में, ऑंखें मूँदकर नई भाषा, नए शिल्प, नई प्रस्तुति का डंका बजा रहे हैं, वह चंद आलोचकों की कृत्रिम तारीफ और कुछ संपादकों के प्रोत्साहनों पर टिका हुआ है। ऐसे आलोचकों और संपादकों द्वारा गुब्बारे या गेंद या बच्चे की तरह उछाले गए युवा कहानीकार प्रशंसा और प्रचार की तेज लहर में बह रहे हैं, उल्टे-पुल्टे, आड़े-तिरछे, तने और झुके हुए चले आ रहे हैं। ऐसा कभी हुआ ही नहीं कि मात्र तीन कहानियों की कर्णभेदी तारीफों के दम पर कोई कहानीकार हिंदी साहित्य में अमरता हासिल कर ले। आज प्रचार की मदहोशी में नश-शिख मुद्रा में सुबह से देर रात तक डूबा हुआ युवा कहानीकार गिनती में 10-12 कहानियों की वैसाखियों पर अमर होने जा रहा है। कहना जरूरी है कि तरंग में बहती, नित नये रंग बिखेरती, बल खाती, तथ्य और सत्य से अगंभीर खेल-खेलती इन युवा कहानीकारों की भाषा में मोहक आकर्षण है, लीक छोड़कर बेफिक्र चलने का साहस है, और है कुछ नया करतब दिखाते रहने की आत्ममुग्ध जिद। गोला बाँधकर सिमटे हुए इन युवा कहानीकारों ने कहानी की पुरानी, एकरस और सीधी चाल चलने वाली भाषा-शैली में तोड़-फोड़ मचाई है, बल्कि समय के आचारण के अनुकूल अत्याधुनिक कथात्मकता का एक मार्ग भी खोल दिया है, मगर कहानी के अन्त:सत्य की, अंतर्वस्तु की जितनी उपेक्षा, जितना परिहास इस दशक के युवा कहानीकारों द्वारा किया गया है, उतना इसके पहले शायद ही कभी हुआ हो। देखिए, कथाकार शिवमूर्ति क्या टिप्पणी करते हैं ''किसान, मजदूर और दस्तकारों का इस देश की आबादी में अस्सी प्रतिशत हिस्सा है। अधिकांश बेरोजगार भी इन्हीं में से हैं, फिर भी हिंदी कथा जगत में इनके जीवन का प्रतिनिधित्व एक प्रतिशत भी नहीं है। हिंदी में वर्तमान कहानीकारों की कुल संख्या को देखते हुए इन पर लिखने वालों की संख्या उँगलियों पर गिनने लायक भी नहीं है। युवतम पीढ़ी में तो यह प्रतिनिधित्व चिंताजनक ढंग से नगण्य हो गया है'' (हंस, अगस्त-06)Ð

5. आज समय, समाज, संस्कृति और जीवन-संरचना को उसकी प्रकृत सम्पूर्णता में समझने के लिए कोई एक वाद, विचारधारा या मत नाकाफी, अधूरा और अपर्याप्त है, लेकिन... साथ-साथ यह भी सच है कि बिना कुछ तर्कसम्मत सिद्धांतों, मतों या वैज्ञानिक विचारधाराओं के सहयोग के जड़ या चेतन सृष्टि की मूर्त-अमूर्त संरचना को समझा भी नहीं जा सकता। मनुष्य का मस्तिष्क चाहे जितनी विलक्षण शक्ति, अनोखी कल्पना और सर्वग्राही चेतना का ऊर्जा केंद्र क्यों न हो, वह बिना विचारों के परिपक्व हो ही नहीं सकता। इसलिए क्या साहित्य और क्या सृजन की अन्य कोई कला, सबमें विचारधारा की भूमिका तीसरी ऑंख की तरह है। यह जरूर है, अब आज के जटिल, अबूझ, उलझे, सूक्ष्म और अमूर्त समय की परत-दर-परत समझने, उसका बेबाक, निर्भ्रांत विश्लेषण करने के लिए मात्र एक विचारधारा ही कारगर नहीं है, यहाँ तक कि अकेले मार्क्सवाद भी नहीं। इसलिए अब निरंतर फैलते अंतर्बाहृय विश्व को समझने के लिए कई दर्शन-धाराओं, विचार-स्रोतों और चिन्तन-पद्धतियों के सर्वोत्तम को ग्रहण करना भोजन में नमक और जल की तरह अनिवार्य है।

6-7. हमारे मौजूदा समय में उत्कृष्ट और समृद्ध भाषा-शिल्प के साथ-साथ सशक्त अंतर्वस्तु को साध लेने वाले प्रथम उदाहरण उदय प्रकाश ही हैं। उनकी अविस्मरणीय कहानी 'छप्पन तोले की करधन' में यह दुर्लभ संतुलन साधा गया है। यदि इस कसौटी पर युवा कहानीकारों को निरपेक्ष दृष्टि से परखा जाए तो बहुत दूर से देखने पर किसी आकर्षक ऊँचाई पर चमकता हुआ नाम मुश्किल से दिखेगा। राकेश कुमार सिंह में समसामयिक लोक- दुख के बदरंग, बेखास यथार्थ को समर्थ, सटीक और अनौपचारिक भाषा में जीवंत बनाने की कूबत है। 'कहानी-खत्म नहीं होती' शीर्षक कहानी में राकेश कुमार सिंह ने अपने कल्पना-कौशल के दम पर मौजूदा जीवन की मायाविनी पीड़ा को प्रेमचंद के दुख ('कफन' के पात्र घीसू-माधव) के साथ कुशलतापूर्वक जोड़ा है। सुपरिचित कथाकार अरुण कुमार 'असफल' ने 'पाँच का सिक्का' नामक लकीर खींचने वाली कहानी लिखी है। असफल की सधी हुई लोक-चेतना में व्याकुल असंतोष का एक मौन धैर्य भी है। वे चरित्र को कथा में अपने अनुसार चलने की पूरी छूट देते हैं। उनकी कलम विषय की प्रकृति में अपनी पसंद-नापसंद नहीं थोपती। यह उनकी कहानी-कला का स्थाई राज है। इधर पंकज मित्र ने कई लोक चरित्रमय कहानियों में अपनी अनोखी-विनोदपूर्ण, चटक-मटक वाली भाषा-दृष्टि का परिचय दिया है। 'हुड़कलुल्लु', 'बेला का भू', 'पप्पू कांट लव सा...' जैसी कहानियाँ मानो इनकी लोकरसमय भाषा का झंडा फहरा रही हों। अपने कहानी-विन्यास में समकालीन मध्यवर्गीय चरित्रों को उनकी द्वंद्वपूर्ण मानसिकता के साथ सामने लाने वाली कविता ने अपनी पीढ़ी में अलग पहचान बनाई है। यह सच है कि उनके विषय का दायरा ज्यादा विस्तृत नहीं, नौकरीपेशा, शिक्षित और लगभग सुखी-सम्पन्न मध्यवर्ग तक ही सीमित है, मगर उतने दायरे में ही कविता अपनी सूक्ष्म मनोविश्लेषण प्रतिभा का प्रभावशाली परिचय देती हैं। लंबे समय तक कविता की दुनिया में टिक कर कहानी की ओर तयपूर्वक रुख बनाने वाले कवियों में संजय कुंदन का नाम जरूरी तौर पर लिया जा सकता है। लगातार दोनों विधाओं में उनकी गतिशील मौजूदगी कायम है। तकनीकी, सूचना, व्यवसाय और बाजारतंत्र से जुडे हुए विषय उनकी कहानियों के केंद्रीय मुद्दे हैं। संजय कुंदन अपने अनुभवों की हकीकत से आश्वस्त हो लेने के बाद ही कलम उठाते हैं, इसीलिए उनकी भाषा में आत्मविश्वास की दृढ़ता साफ दिखाई देती है। 'के.एन.टी. की कार' विशिष्ट शिल्प और मजबूत अंतर्वस्तु का उदाहरण है। सुपरिचित युवा कहानीकार राकेश बिहारी अपनी भाषा और विषयवस्तु की 'अप-टू-डेट' प्रकृति के कारण अलग से पहचान बना रहे हैं। शहर या महानगर के पूँजीवादी, बाजारवादी तंत्र में ठीक-ठीक आज का पढ़ा-लिखा महत्वाकांक्षी नौजवान कैसे लड़ता, हारता, टूटता, फिर भी हालात से समझौता नहीं करता, राकेश बिहारी पूरी बौद्धिक और सूचनात्मक तैयारी के साथ सामने लाते हैं। अपनी 'प्रस्थान' कहानी में उन्होंने मध्यवर्गीय भारतीय युवा में आए हुए साहसिक मानसिक बदलाव के आत्मसंघर्ष को पेंटर की भाँति उकेरा है। 'शहर की मौत' जैसी स्तरीय कहानी देकर प्रेम भारद्वाज समय की उलझनों को अपनी दिमागी तंत्रिकाओं में अनवरत जीने वाले कहानीकार हैं। अपने चरित्रों की मात खाई हुई वेदना से उनका जनवादी हृदय किसी चुम्बक की भाँति अभिन्न होता है। आभ्यांतरिक सहृदयता की आग में तपकर निकले हुए वाक्य प्रेम भारद्वाज को एक परिवर्तनकामी कहानीकार का व्यक्तित्व प्रदान करते हैं। पिछले लगभग तीन वर्षों से ताबड़तोड़ कहानियों की फसल उगाकर उभर उठने वाले उत्तराखंड के कहानीकार हैं रणीराम गढ़वाली। परिणाम की दृष्टि से शायद ही कोई कहानीकार मिले, जो गढ़वाली से अधिक आनन-फानन में कहानी लिख कर दिखा सके। उनके ठेठ पहाड़ी अंचल के पात्रों में तत्पर भाषा की टटकी चित्रात्मकता आकर्षित करती है। वे अपने लोक-विषय को समस्याओं के चक्रव्यूह में न छोड़कर, एक विश्वसनीय लक्ष्य तक ले जाते हैं। जीवन में सर्व प्रचलित भाषा में उनका अटूट यकीन बढ़-चढ़कर बोलता है। युवा कहानीकार हनीफ मदार को 'पदचाप', फारूख मास्टर की मौत जैसी जीवनधर्मी कहानियों की वजह से पहचान मिली है। अंतर्वस्तु की कसौटी पर यदि अन्य युवा कहानिकारों की परख करें तो कैलाश बनवासी और टी. श्रीनिवास लगभग खरे साबित होने वाले विषय-शिल्पी हैं। कैलाश बनवासी को यदि खुद से आगे निकलना है तो 'बाजार में रामधन' का मोह त्यागना पड़ेगा, क्योंकि यही कहानी उनके भविष्य की सीमा बन जा रही है। खुद के पिछले मानदंड को तोड़कर ही सर्जक सही मायने में आगे जा पाता है। टी. श्रीनिवास अपनी कहानी 'इंटरव्यू' में उच्च शिक्षा जगत की प्रतिभाभक्षी व्यवस्था को तरंगपूर्ण व्यंग-भंगिमा में तार-तार करते हैं।

उपर्युक्त कहानीकारों के पास अंतर्वस्तु की सत्ता साधने, पहचानने और उसे समर्थ, संवेदनशील शब्दों में अभिव्यक्त करने की दूरगामी क्षमता मौजूद है। इनमें से राकेश कुमार सिंह, पंकज मित्र, कविता, कैलाश बनवासी और टी. श्रीनिवास मौलिक किंतु स्वाभाविक भाषा की नई से नई संभावना विकसित करने की भी क्षमता रखते हैं। अंतर्वस्तु और शिल्प दोनों कसौटियों पर आगे बेहतर साबित होने वाले कहानीकार मनोज कुमार पांडेय भी हैं।

8. भविष्य की पहली और अंतिम कसौटी वर्तमान है बीज और वृक्ष, बादल और बारिश, सूरज और दिन की तरह। संभव है कि लम्बे वक्त तक मौजूदा हिंदी कहानी में रूप-शिल्प-संरचना और मोहक भाषा के नशे का खुमार आलोचकों, संपादकों और पाठकों पर भी अभी छाया ही रहे, किंतु सौ वषोर्ें का इतिहास साक्षात गवाह है कि समय की सान पर लंबे समय तक चमकने में वही सफल हुआ, जिसके पास बहुअर्थी समर्थ भाषा और चुस्त शिल्प के साथ-साथ विषय के अन्त:सत्य को दूध की तरह दुह लेने की क्षमता भी मौजूद थी। समय की सूई मनुष्य से कहीं ज्यादा निष्पक्ष निर्णायक होती है। वह कभी पीछे नहीं घूमती। समय निर्णय करने के अपने पुराने अंदाज से पीछे हट ही नहीं सकता। जब पाठक भी थक जाता है, हार जाता है, तो फैसला करने के लिए अंतत: समय खड़ा होता है।

प्रकृति की अनोखी धरोहर है पृथ्वी - भरत प्रसाद

कोई लेखक लिखने के लिए जैसे ही कलम उठाता है, वह कुछ अधोषित, अदृश्य, अमूर्त किन्तु बेहद सशक्त शर्तों से, कर्तव्यों से बंध जाता है, उसे बंध भी जाना चाहिए। शर्त यह कि वह विषय के प्रति खुद को जवाबदेह बनाए, विषय के प्रति अपनी भूमिका एक न्यायाधीश की तरह सुनिश्चित करे और शर्त यह भी कि उस खास विधा में क्या कुछ नया और तत्वपूर्ण जोड़ने जा रहा है। इसके अलावा एक लेखक जब विषय को पुनर्जीवित करना शुरू करता है, तो वह सामान्य मनोदशा का व्यक्ति नहीं, बल्कि उर्जस्वित मनोदशा में विचरण करने वाला विद्युत-व्यक्तित्व

होता है। लेखक को अपने अन्त: व्यक्तित्व में कुछ ऐसे दायित्व का अनवरत एहसास हो अवश्य कि वह खुद को एक चौकीदार, एक सिपाही, रक्षक, चिकित्सक या शोधकर्ता की तरह मान कर चले।

इस समय हिन्दी साहित्य में जहाँ एक ओर कहानी, कविता और आलोचना में नवोन्मेष की लहर उठी हुई है, वहीं दूसरी ओर इन्हीं ऐतिहासिक विधाओं में ंगैर जिम्मेदार और सौदेबाज लेखकों का भी कारवाँ चल निकला है। कहानी और उपन्यास के मूल संस्कार का गहरा ज्ञान ही नहीं और उठा ली कलम चार सौ पेज का उपन्यास पाठकों के सिर पर पटक देने के लिए। आज कथाकार की गहरी रुचि कथानक में नायाब वेदना की तरंग भरने में नहीं, बल्कि नामचीन प्रकाशकों से उपन्यास, कहानी-संग्रह छपवाकर प्रायोजित प्रचार का ज्वार खड़ा कर देने में है। मौजूदा वक्त में हिन्दी कविता पर कसरत-व्यायाम करने वाले तकरीबन एक सौ युवा कवि हैं, सभी किसी-न-किसी रजिस्टर्ड, पूँजीसम्पन्न और बहुचर्चित पत्रिका में छपतेप्रचारित होते हुए। फिलहाल आज हिन्दी साहित्य में कवियों की अनुशासनहीनता झेलने वाली कविता एक लाचार माँ बनकर रह गई है। स्थिति ऐसी हास्यास्पद है कि पन्ने के बाएँ कोने से लेकर दाएँ कोने तक एक पंक्ति लिख दोकविता कहलाएगी। हूबहू कहानी की तरह एक पैराग्राफ में सपाटबयानी कर डालो कविता कहलाएगी। अखबार की कतरन को थोड़ा घुमा-फिराकर ऊपर-नीचे की पंक्तियों में सजा दोकविता कहलाएगी। आज कविता एक ऐसा मैदान है, जिसमें कवि गेम खेल रहे हैं, टांगअड़ा रहे हैं, विरोधी टीम पर बदले की भावना से अट्टहास कर रहे हैं, सामने वाले को छिपकर धक्का मार रहे हैं और सैर-सपाटा, मौज-मस्ती कर मैदान से बाहर हो जा रहेहैं।

कविता में मुक्तिबोधीय लय

वरिष्ठ कवि ओम भारती और युवा कहानीकार अशोक मिश्र के भविष्य सम्पादन में सार्वजनिक होने वाली पत्रिका 'रचनाक्रम' का प्रवेशांक। इसमें बेलीक भाषा-शिल्प के कारीगर विनोद कुमार शुक्ल की कविता- 'कविता' शीर्षक से प्रकाशित है। इसमें विनोद कुमार जी को जंगल से आदिवासियों के बेदखल होने की बात सुनानी है, मगर सीधे-सपाट तरीके से ऐसा कहने में कुछ अर्थ नहीं है इसीलिए वे बेदखली के तीन-चार काव्यपूर्ण उदाहरण और जुटा लेते हैं, तब जाकर आदिवासियों की बेदखली के खिलाफ स्वर मजबूत होता है। सारांश कविता का यह कि आदिवासियों को उनकी आत्मभूमि से बेदखल करना न सिर्फ अन्यायपूर्ण है, बल्कि असम्भव भी। आगे है मलय की लम्बी कविता 'अनचाही भटकती यात्राएँ।' इसमें शुरू से अन्त तक मुक्तिबोधीय अन्तर्लय पुनर्जीवित दिखाई देती है, लेकिन मात्र लय ही, अर्थ उस तरह से नहीं। इसमें समसामयिक जीवन के पीड़ाजनक यथार्थ को अनुराग और अटूट लगाव के साथ संवेदनाबद्ध किया गया है। जहरीले अन्याय के खिलाफ एक जिद्दी तनाव भी कविता में लगातार कायम है। इसी अंक में दिनेश कुमार शुक्ल की तीन कविताएँ 1. सिंघाड़े के ताल के पहरुए का गीत, 2. एक सुबह सड़क अनुभव,

3. बिना गूँज के। इन तीनों कविताओं में अपने जीवन अनुभवों की जीवित अभिव्यक्ति तो है, मगर कविता में जहाँ-तहाँ कनेर के फूल की तरह लटकते ये लोकबिम्ब लम्बे समय तक याद किए जाने लायक सुगन्ध नहीं बिखेर पाते। दिनेश कुमार शुक्ल लोक-यथार्थ के एहसास में, उसकी भदेस, आंचलिक मिठास में इस कदर डूबते हैं कि नए चिंतन की कौंध पैदा करने की उन्हें सुध ही नहीं रह जाती। 'नदी' और 'देवता' ये दो परम्परागत किस्म के शीर्षक हैं श्री प्रकाश शुक्ल की कविताओं के यहाँ कवि के अन्तस्थल में नदी के अस्तित्व की चिन्ता वाजिब है और उचित हैं उनके सावधान करने वाले शब्द 'ओ कलाकार! बचा सको तो बचा लो अपनी ऊँचाइयों में गंगा के लिए दो गंज जमीन (पृष्ठ संख्या 148)। नदी ही क्यों? यह समूची पृथ्वी ही प्रकृति की अद्वितीय, अनोखी धरोहर है, बचा सको तो बचाओ इसे। वैसे समझ जाओ कि तुमसे

प्रतिदिन वह छूट रही है।' (रचनाक्रम : प्रवेशांकजन.-जून 10, सम्पादक अशोक मिश्र)Ð

'लमही' का अप्रैल-जून 10 अंक। लोक-संघर्ष के समसामयिक चित्रकार सुरेश सेन निशांत की तीन कविताएएं 'सूखा' शृंखला में। जिसने अंचल-बस्ती में, खेत-खलिहान में, गाँव-गाँव, घर-घर में मृत्यु, अकाल और महामारी का पागल नृत्य करते सूखे का निर्लग्य नृत्य नहीं देखा है, वह ऐसे विषय पर विश्वासपूर्वक कलम नहीं चला सकता। मगर, निशांत ऐसे असहय अनुभवों के धनी हैं, इसीलिए उन्होंने परिवार, समाज और जनजीवन को बेतरह दुष्प्रभावित करने वाले सूखे के सत्यानाशी असर को स्वाभाविक आसानी के साथ, किन्तु वैचारिक गंभीरता बनाए रखते हुए पेश कर दिया है। सूखा भाई को भेज देता है दूर देश बहिन की ऑंखों से सूखा देता है ऑंसू दमकते चूल्हे की बुझा देता है आग छीन लेता है मेहनत से पकाई रोटी। (पृष्ठ संख्या-79)। आगे अरविन्द चतुर्वेद की कविता 'जंगलराग' में राग के साथ-साथ आग भी है, वो भी ंगैर पारम्परिक और खरी। उनकी पंक्तियाँ दबे, सताए और अपमानित हुए जीवन की अविस्मरणीय पीड़ाओं से उपजी हैं, इसीलिए उसमें हकीकत का स्वाद इतना तीखा है। कैलाश मनहर की दो कविताएँ 'पहाड़' और 'स्त्रियाँ'। पहाड़ को सिर्फ चुपचाप खड़े गूंगे अस्तित्व की तरह मत देखो। औरत हाड़-मांस और सौष्ठव की कोई निर्बोल मूर्तिमात्र नहीं। इन दोनों का वजूद इस दुनिया में हजारों बार व्याख्यायित होकर भी, अभी बहुत दूर तक अव्याख्यायित है। कैलाश मनहर ने इन दोनों के प्रति विस्मृत मूल्यबोध का पुनर्एहसास कराया है। संजीव राय की चार बेशीर्षक वाली फुटकल कविताएं। वे कठिन और बंजर विषय में भी कविता के लिए जगह ढूँढ़ ही लेते हैं, वो भी अपने अर्थ को मनवा लेने वाले दृढ़विश्वास के साथ। इनकी पंक्तियाँ कभी-कभी चला जाना बिजली का अच्छा लगता है, इस शहर में कुछ काम स्थगित हो जाते हैं बतिया सकते हैं थोड़ी देरफुर्सत से लगा सकते हैं अन्दांज हवा में कालिख का (पृष्ठ सं. 86)। (लमही-अप्रैल-जून 10, सम्पादकविजय राय)Ð

मुद्दा

आजकल लम्बी कविताएँ लिखना एक थकान युद्ध है। यह रिस्की दुस्साहस है और लाल तप्त तलवार से लड़ने का हिम्मती खेल। लम्बी कविता को छूने का अर्थ है, सौ किलो वजनी सोने की गदा उठाना, बिना शाखा वाले आकाशगामी वृक्ष के फल तोड़ना या फिर ऑंख-नाक बन्द कर पाँच मिनट तक जटिल अन्तर्मुखी साधना करना। लम्बी कविता की अनिवार्य शर्त है बेहिसाब चितंनशील होना, अत्यधिक तर्कवादी होना और मौजूदा हालात-ए-वक्त के प्रति सीमा से पार व्याकुल रहनावो भी जेनुइन किस्म से, प्रयासपूर्वक नहीं। इन सबके अलावा अबाध भावनात्मकता से परिपूर्ण ज्वारीय अन्तश्चेतना का मालिक होना लम्बी कविता का शब्द-साधक बनने के लिए अनिवार्य है। वरना ंफैशन में देखा-देखी कलम का मुर्चा छुड़ाने के लिए लम्बी कविता पर हाथ-पाँव चलाना, सैर-सपाटा के लिए 'मार्निग वाक' से कुछ ज्यादा मतलब नहीं रखता। विषय के गूढ़ मर्म को खोज निकालने वाली जिसके पास अचूक गोताखोर दृष्टि नहीं है वह सफलतापूर्वक सार्थक लम्बी कविता लिख ही नहीं सकता। आज लगभग हर युवा कवि आठ-आठ, दस-दस पेज में लम्बी-चौड़ी-मोटी कविताएँ लिख कर निराला-मुक्तिबोध की दुर्लभ परम्परा का अत्याधुनिक वारिस कहलाने के जुगाड़ में है।

अंशु मालवीय की लम्बी कविता 'नार्को टेस्ट'। इसमें जन-संदर्भों की लहक है, लोकप्रेम का प्रखर स्वर है, बीच-बीच में यादगार असर छोड़ने वाली मार्मिक पंक्तियाँ भी हैं, पर जो काबिलियत पूरी कविता में कमजोर है, वह है सधे हुए लक्ष्य से लैस दूरगामी दृष्टि। शब्द और वाक्य शीशे की तरह साफ होते हुए भी पारदर्शी अर्थ को जन्म नहीं दे पाए हैं। (नया ज्ञानोदय : जून 10, सम्पादक रवीन्द्र कालिया)Ð

'हंस' के मई 10 अंक में अनामिका जी की कविता 'खिचड़ी'। इसमें कवयित्री ने कुछ सुहाने-आकर्षक लोक शब्दों की फुहार मार कर मार्मिक अर्थों का आभास पैदा करने की जी-तोड़ कोशिश की है, पर योजनापूर्वक किए गए प्रयास में वह नैगर्सिक अर्थगांभीर्य कहाँ? भौतिक जीवन के साक्षात् अनुभवों को दिशा देने वाली अन्तर्दृष्टि के रूप में कैसे रूपान्तरित किया जाए, यह कौशल हर लेखक-कवि को नहीं पता होता है। यदि सबको यही तत्वज्ञान मिल जाता तो समकालीन परिदृश्य में चारों ओर मुक्तिबोध ही मुक्तिबोध दिखाई देते। इसी अंक में कुमार विश्वबन्धु की कविता 'नया साल'। इसमें नए साल के जाने-बूझे कटु यथार्थ का दो-टूक विश्लेषण किया गया है। यह जो 'नया साल' है न। और कुछ नहीं पूरे बारह महीने के लिए सुख,

उम्मीद और इच्छित सफलताओं का दिवास्वप्न मात्र है। साल भर के अप्रत्याशित अन्धकार का भीषण मानसिक तनाव है हर नया वर्ष। हमारे बेखास, बेरौनक भरे जीवन में नया वर्ष किस तरह हादसा,

बेबसी, हत्या, अपहरण और आत्महत्या

का वक्त साबित हो रहा है, प्रस्तुत

कविता में इस यथार्थ का बारीक

विश्लेषण हुआ है। (हंस, मई 10, सम्पादकराजेन्द्र यादव)Ð

'परिकथा' पत्रिका का युवा कविता अंक कई संभावनापूर्ण शब्द-सर्जकों की स्वस्थ बयार लेकर हाजिर हुआ है। प्रेमरंजन अनिमेष जैसे स्थापित युवा कवियों से लेकर बृजराज कुमार सिंह जैसे नव कवियों की एक जगह मौजूदगी स्पष्ट संकेत करती है कि 'परिकथा' वृहद् दृष्टिकोण के तहत युवा रचनाशीलता को परखना चाहती है। उसकी योजना में किसी खास कवि-समूह के लिए रिजर्वेशन नहीं है। बल्कि कहें, वह कलावाद और भाववाद की खेमेबाजी से ऊपर उठकर कविता को अन्तर्वस्तु की उत्कृष्टता के आधार पर प्रतिष्ठित

करना चाहती है। युवा कविता पर यह

संयोजन एक लम्बे समय तक याद

किया जाएगा।

यदि शुरुआत से मूल्यांकन की शुरुआत करें, तो शिरीष कुमार मौर्य की कविता 'एक दिन मारा जाऊँगा' ध्यान खींचती है। आजकल किसी के मारे जाने का कारण उसका कोई अपराध या अक्षम्य गलती नहीं, बल्कि उसका सीधा होना, न्यायप्रिय होना, स्पष्ट वक्ता होना और ईमानदारी में साँसें लेना कहीं पहले है। व्यक्ति की अच्छाइयाँ, सद्गुण और सद्विचार आज किसी की अकाल मृत्यु के अनसुलझे किन्तु अकाटय कारण हैं। शिरिष ने नए कलात्मक अंदाज में इस अविश्वसनीय सच को सफलतापूर्वक प्रकट किया है। 'ओ मेरे शरीर' यह है 'कोलाज' काव्य-संग्रह के अधिकारी-सर्जक रवीन्द्र स्वप्निल प्रजापति की कविता का शीर्षक। रवीन्द्र ने कृतज्ञ हृदय के साथ जीवन में शरीर की निर्विकल्प अर्थवत्ता को नम्र वाणी प्रदान की है। जन्म से लेकर मृत्युपर्यन्त शरीर हमारे साथ है जिससे हम लेते हैं बहुत-बहुत ज्यादा और उसे देते हैं बहुत-बहुत कम। ठीक आगे जनपद की नई आवाज महेशचन्द पुनेठा की कविता 'आत्महत्या'। इसमें कवि ने प्रतिबद्धता के साथ उन निर्मम कारणों की खोज की है, जिसके चलते कोई किसान आत्महत्या करने को विवश होता है। किसी भी किसान के द्वारा की जाने वाली आत्महत्या खुद को मिटा लेने का एक अन्तहीन मानसिक दवाब है। यह दबाव किसान के मन पर आदमियत के जानी दुश्मनों द्वारा बलपूर्वक बनाया जाता है। 'मुमकिन है' शीर्षक कविता अंशु मालवीय की। इस परिवर्तनकामी कविता की आग जीवन के कटु यथार्थ की प्रतिक्रिया में पैदा हुई है। प्रांजल घर की कविता 'कुछ भी कहना ंखतरे से खाली नहीं'। इसमें मीडिया के विश्लेषण ने इस बाजारवादी वक्त में मनुष्य के भीतर पैर पसारते दोहरे चरित्र पर एक चौंका देने वाली टिप्पणी की है। यह दोहरापन इस दौर का नकली नहीं असली चेहरा है। शैलेय की कविता 'हिमालय'। आजकल हिमालय या उससे मिलते-जुलते प्राकृतिक स्थानों पर गाड़ी भर कविताएँ उत्पादित हो रही हैं, किन्तु जब शैलेय हिमालय को शब्दों में नापते हैं तो इस एवरेस्टधारी शिखर व्यक्तित्व का वजूद एक नए अर्थ के साथ चमक उठता है। 'नाम में क्या रखा है' कहने के पीछे शेक्सपीयर का अपना दार्शनिक निहितार्थ था, किन्तु नाम में वाकई बहुत कुछ छिपा है, जीवन का इतिहास, परिस्थितियाँ, संस्कार, सोच-विचार और भी बहुत कुछ। ये नाम किसी को पहचान देने वाले चन्द अक्षरों के समूह मात्र नहीं हैं। निशांत ने अपनी कविता 'प्रेमचन्द को पढ़ते हुए' में इस सूक्ष्म सत्य को मजबूती से पकड़ा है। बसंत त्रिपाठी की कविता 'दुनिया की रफ्तार से बाहर खड़े लोगों के लिए'। इसमें कवि के भीतर एक तर्कपूर्ण, लोकतांत्रिक संकल्प है कि यदि अतीत में गलत हुआ है, तो हमें अतीत के पास जाना ही होगा। अतीत से घृणा करते हुए, पलायनवादी तरीके से अतीत के पतन को दुरुस्त नहीं किया जा सकता। 'इन दिनों बेहद मुश्किल में है मेरा देश' कविता अशोक कुमार पाण्डेय की। इसमें कवि की राजनीतिक चेतना पर्याप्त 'अप-टू-डेट' है और इसकी रोशनी में वे सत्ता-शासन के भीतर चल रही जनविरोधी गतिविधियों को सजग निगाहों से देख लेते हैं। 'तीस की उम्र में जीवन-प्रसंग' शीर्षक कविता कुमार अनुपम की। आज अपने सजीव, सप्राण मनुष्य होने को बचा पाना कितना चुनौतीपूर्ण होता जा रहा है, यही अनुपम की कविता का सार तत्व है। मनोज कुमार झा की कविता 'रुचि'। इसमें कवि की चेतना लोकमार्गी है, उनकी अनुभूतियाँ लोकजीवन से रस खींचती हैं किन्तु उनके काव्यार्थ लोक यथार्थ की तरह ऊपर-ऊपर बहते नहीं दिखाई पड़ते, बल्कि अक्सर मुड़-मुड़ जाते वाक्यों की गति में महीन कण की तरह चमक जाते हैं। कविता जी में सिर्फ कहानी ही नहीं, कविता भी गहराई से जिन्दा है। 'बहुत दिनों से' शीर्षक कविता में पूरे कलात्मक धैर्य के साथ मन में उछलती, रेंगती, डोलती अनुभूतियों को भावबद्ध किया गया है। आगे प्रमोद कुमार तिवारी की कविता 'राजा डरता है', नीरज खरे की कविता 'समुद्र कहाँ नहीं है', प्रदीप जिलवाने की कविता 'यक्ष-प्रश्न', शंकरानंद की कविता 'युद्ध', घनश्याम कुमार देवांश की कविता बांजार (एक और दो) तथा बृजराज कुमार सिंह की कविता 'कविता समय' कोई न कोई नया मर्मपूर्ण निहितार्थ हमें सौंप कर समाप्त होती हैं। (परिकथा, युवा कविता अंक, मई-जून 10)Ð

लम्बी कहानी पर अर्धविराम

'नया ज्ञानोदय' के जून 10 अंक में प्रकाशित पंकज सुबीर की कहानी 'चौथमल मास्साब और पूस की रात'। इसमें चौथमल मास्साब और रामचंदर की पत्नी के बीच रसीला आकर्षण सहजतापूर्वक प्रस्तुत हुआ है। दोनों आशिकों में वासना की खुमारी चरम पर पहुँचते-पहुँचते 'यू' टर्न ले लेती है और यहीं पर कहानीपन छलक उठता है। आगे है बन्दना राग की कहानी 'ऑंखें'। इसमें कॉलेजिया लाइफ का लुत्फ उठाने वाली लड़कियों का अति सामान्य और रूटीन सत्य प्रकट हुआ है। लेखिका स्वयं ग्रेजुएट स्टडी की उन स्मृतियों का हिस्सा हैं। पूरी कहानी कॉलेज की खिलंदड़ी और सपाट लाइफ में बेखास और बेस्वाद शब्दों के साथ फैला दी गई है। वैसे इसके उप शीर्षकों में ऑंखों को सुकून देने वाला नयापन अवश्य है। दैनिक बातचीत और खुदरा वार्तालाप में लुढ़कती, फिसलती और भागती हुई कथ्य-शैली कहीं भी मर्मपूर्ण अभिव्यक्ति का गांभीर्य धारण नहीं करती। कॉलेजिया मौज मस्ती के हल्के-फुल्के अनुभवों को उसी प्रकार के शब्दों में उछाल देने के सिवाय इस कहानी का और कोई लक्ष्य है ही नहीं। इसी अंक में शशि भूषण द्विवेदी की कहानी 'छुट्टी का दिन'। एक नौकरीशुदा मध्यवर्गीय नौजवान प्रतिदिन कैसी दुश्वारियों से लड़ता है, उलझता है, खीझता है और आखिर समझौता करता है शशि भूषण ने पर्याप्त गतिमान भाषा में इसका विश्लेषण किया है। यह आत्मकथात्मक कहानी अपनी बुनावट में इतनी स्वाभाविक और चिरपरिचित लगती है कि वह किसी भी नौकरीपेशा नौजवान का आत्मसत्य बनती नजर आती है। राहुल सिंह की कहानी 'बारिश'। इसमें रोहण और वर्षा दो प्रेमी हैं। दोनों की प्रेम कथा अचानक शुरू होती है। राहुल के विषयवस्तु में कुछ भी तो नवीनता नहीं, प्यार जताने का अंदाज भी वही संस्कारबद्ध आशिक जैसा। अपनी पंक्तियों की अर्थक्ता से कहीं भी उद्वेलित न कर पाती हुई यह प्रेम कथा, प्रेम की अधूरी रुवाइयों में जीने वाले नरम-दिल नौजवानों को खुश कर सकती है। (नया ज्ञानोदय, जून 10, सम्पादकरवींद्र कालिया)Ð

'वर्तमान साहित्य' के जून 10 अंक में प्रकाशित मनोज श्रीवास्तव की कहानी 'प्रेम प्रपंच'। आधुनिक किन्तु पिछड़ी मानसिकता को लिए-दिए जीने वाले धर्मान्ध गाँव की कहानी है 'प्रेम प्रपंच'। इसमें कहानीकार ने गंवई बोली-बानी और विश्वास-अंधविश्वास को कथा के रोचक लय-ताल और छन्द में बांधा है। इसी अंक में कुमार शर्मा अनिल की कहानी 'रिश्ता रोजी से'। इसमें माइकेल म्यूजिक कम्पोजर है। उसके द्वारा बनाई गई धुनें पैसा देकर दूसरे लोग अपने नाम से खरीदते हैं। इस बात को लेकर माइकेल के भीतर फ्रस्ट्रेशन है, वह शराबी बन जाता है, काम-धन्धा छूट जाता है और अपनी प्रेमिका-पत्नी मारिया की नौकरी पर निर्भर हो जाता है। तेजी से करवट बदलती कथा के अंत में मारिया अपने एक दूसरे प्रेमी के बच्चे की माँ बन जाती है और यह क्षणभंगुर प्रेमी मारिया का परित्याग कर विलुप्त हो जाता है। यह जानते हुए भी कि मारिया के पेट में पल रहा बच्चा उसका नहीं है, माइकेल न सिर्फ उसका पिता कहलाना कुबूल करता है, बल्कि बच्ची के प्रेमवश शराब छोड़कर नए जीवन का शुभारम्भ भी करता है। इसी अंक में शिव अवतार पाल की कहानी 'बंधुआ'। माँ की निगाहों में लखपति, शहर की निगाह में लक्खू और मालिक की निगाह में लखुवा। तो, लक्खू घर की गरीबी और बेहाली से तंग आकर शहर भाग आया है। यहाँ बमुश्किल जीने-खाने भर को पैसा नसीब होता है बाल श्रमिक जो ठहरा। उसे मालिक से मिलता है कल्पनातीत तिरस्कार और न सुनने योग्य गाली। आखिरकार लक्खू अपने उसी खस्ताहाल में गाँव वापस

लौट आता है। कुछ पंक्तियाँ ''बंधुआ यानी खूँटे पर बंधा जानवर, जिसका अपना स्वतंत्र अस्तित्व नहीं होता। उसके जीवन की बागडोर मालिक के हाथ में होती

है, वह जैसे चाहे उसे नचाता है''

(पृष्ठ संख्या 57)। (वर्तमान साहित्य, जून 10, सम्पादिकानमिता सिंह)Ð

'हंस' के 'मई 10' में प्रकाशित मधु कांकरिया की कहानी 'चिड़िया ऐसे मरती है।' यह हिन्दी साहित्य में एम.ए. पास एक बेरोजगार नवयुवक और रेशमा नामक विनम्र युवती की टिपिकल प्रेम कहानी है। मधु कांकरिया विषय के परिवर्तनशील सत्य को अभिनव शब्द विन्यास में खोल देने वाली कुशल कहानी लेखिका हैं। इसमें प्रेम के गहरे, निर्मल, अनछुए एहसास को नई कथ्य शैली में जिन्दा किया गया है। प्रेम भारद्वाज की श्रेष्ठ कहानी 'शहर की मौत' की चर्चा करने के क्रम में अशोक मिश्र की कहानी 'गाँव की मौत' याद हो उठती है। एक ही समय दो मौतेंगाँव की और शहर की भी। इसमें कहानीकार की लोकपक्षधरता पूरे उफान पर है। वाक्य-दर-वाक्य मानो जोर-जोर से आवाज देकर कह रहा हो देखो मुझे, मैं वेदना की किस भूमि से उपजा हूँ, किस मिट्टी में पनपा हूँ, किन हाथों ने मुझे सींचा है। आज एक शहर में सिर्फ दो-तीन नहीं, बल्कि पाँच-सात शहर हैं। शहर में गुमनाम रहकर बहती हुई आम जिंदगी का किसी भावुक भक्त की तरह धड़कनों भरा चित्रण किया है, प्रेम भारद्वाज ने। आज भारत सरकार को अपने शिंकजे में लिए हुए अल्ट्रा पूँजीपति वर्ग कैसे अपनी अथाह उन्नति के लिए आम जिंदगी को नेस्तनाबूद करने पर तुला हुआ है, यह कहानी इस क्रूर सत्य का भंडाफोड़ करती है। (हंस, मई 10, सम्पादकराजेन्द्र यादव)Ð

सम्पादन-महज एक खानापूर्ति नहीं

वर्तमान साहित्य की सम्पादिका नमिता सिंह ने 'जून 10' अंक के सम्पादकीय में समसामयिक मुद्दों की शृंखला ही खड़ी कर दी है 1. काव्य-सृजन में अनुशासनहीन अराजकता, 2. मुम्बई में हिन्दी भाषियों का उत्पीड़न, 3. प्रेम का बाजारीकरण,

4. सामाजिक सरोकारों को स्वर देने वाली कहानियाँ। सम्पादिका इन सभी मुद्दों पर जिस साफगोई और वाजिब चिन्ता के साथ कलम उठाती हैं, वह उन्हें महज खानापूर्ति कर देने वाली सम्पादिका नहीं रहने देता। देखिए कविता पर जड़ा गया एक तमाचा ''कविताओं का इतना बुरा हाल कि गद्य और पद्य में कोई कुछ भी लिखकर डाल देता है और उसे कविता का नाम दे देता है। इस बुरे समय में सरस, अर्थवान और काव्य तत्व के साथ कोई कविता मिल जाए तो अहोभाग्य!'' (पृष्ठ संख्या 4)। (वर्तमान साहित्य-जून, 2010)Ð

'कबीर का आत्मसातीकरण' शीर्षक आलेख वरिष्ठ आलोचक मैनेजर पाण्डेय का है, जो कि 'बहुवचन' के जनवरी-मार्च 10 अंक में प्रकाशित है 1. नाभादास की कृति भक्तमाल उत्तर भारत के भक्तिकाव्य का विश्वकोश है, 2. भक्तमाल की पहली टीका प्रियादास ने 1712 ई. में लिखी,

3. संस्कृत के वर्चस्व से अपनी मातृ भाषाओं की मुक्ति का मार्ग जिन कवियों ने बनाया, उनमें मराठी के संत और भक्त ज्ञानेश्वर का नाम सबसे आगे है। उपरोक्त कीमती तथ्य हम नहीं दे रहे, बल्बि भक्तिकाल के सूक्ष्मदर्शी अन्वेषक मैनेजर पाण्डेय ने उपरोक्त तथ्य अपने सुचिन्तित लेख में

दिए हैं।

नये अंक : एक रचना

1. प्रेमचन्द और नारी की यौन-शुचिता का सवाल (आलेख), अभिनव मीमांसा, अप्रैल 10, विवेक पाण्डेय।

2. हिन्दी कविता में दलित-प्रश्न, पूनम सिंह, वचन, मई 10, सम्पादक-प्रकाश त्रिपाठी।

3. संवेदनाओं का जूस (कविता), नरेश कुमार टांक, पाखी, जून 10, सम्पादक अपूर्व जोशी।

4. हिजड़ा (कहानी), सुदर्शन प्रियदर्शिनी, आधारशिला, जून 10, सम्पादक-दिवाकर भट्ट।

5. चैत की दोपहर (कविता), हरिशंकर अग्रवाल, कृति ओर, अप्रैल-जून 10, सम्पादक-रमाकांत शर्मा।

6. इन्सान के विराट का जयघोष (उपन्यास) सम्पादक, कृष्णकिशोर, अन्यथा, अंक 15, सम्पादक कृष्णकिशोर।

7. 1857 : रस्मी अध्ययनों और कथनों से परे

8. कुछ जरूरी और गहन... (आलेख) प्रदीप सक्सेना, आलोचना, अप्रैल-जून 10, सम्पादक-अरुण कमल।

ऑंखों से अर्थ पाने की कला- भरत प्रसाद

वर्तमान शताब्दी में हिन्दी कविता ने यदि बहुत कुछ खोया है, तो बहुत कुछ हासिल भी किया है। कविता अब परिवर्तन के औजार की बजाय एक कला है, वह कवि की अन्त:स्फूर्त प्रकृति की बजाय एक चालाकी और सझबूझ भरी चेष्टा है, वह हृदय की उथल-पुथल से उठने वाली तीव्र तरंग नहीं, बल्कि मस्तिष्क की सायास कलाकारी है। परन्तु इसके साथ एक सच यह भी है कि हिन्दी कविता ने समकालीनता की अभूतपूर्व कमाई की है। समकाल की बहुमुखी भाषा, उस भाषा का नया से नया स्तर, समकाल का व्यावहारिक शिल्प, उस शिल्प का प्रतिक्षण परिवर्तित रूप और समकाल की विविध लयात्मकता, वह लयात्मकता जो व्यक्ति की गद्यपूर्ण बोली-बानी में ही नहीं, रोज-रोज विचलित करने वाली घटनाओं में भी होती है, स्थूल विषय के सूक्ष्म अर्थों में होती है, हमारे सोचने की शैली में भी होती है।

सत्ता, राजनीति, समाज, संस्कृति, धर्म, विज्ञान, प्रकृति इत्यादि अनगिनत क्षेत्रों और विषयों के शब्द बाढ़ के पानी की माफिक आवाजाही मचाए हुए हैं हिन्दी कविता में। इससे यह साफ जाहिर होता है कि आज का युवा कवि सचेत है अपने विस्तार लेते हुए वातावरण के प्रति। प्रतिदिन जन्म लेने वाली सूचनाओं और घटनाओं को ग्रहण करने क ेलिए उसके दोनों कान आठों दिशाओं में खुले हैं, बल्कि अब वह ऑंखों से भी तथ्य, अर्थ पीने की कला जान चुका है। आज कविता नये-नये प्रयोगों के अप्रत्याशित दौर से गुजर रही है। पैराग्राफ शैली, फुटनोट शैली, बतकही शैली ऐसे ही कुछ नये प्रयोग हैं। कविता में अन्य गद्य-विधाओं का दखल बढ़ गया है। वह अब विशुद्ध काव्य विधा कहाँ रह गई है? उसमें आजकल की घटनाएँ बिना किसी काट-छाँट या तराश के चस्पाँ हैं। बाजार, बिजनेस और प्राइवेट लाइफ में प्रयुक्त होने वाले शब्दों को बेधड़क कविता में उठाकर भर दिया जा रहा है। यदि भाषा, शिल्प, शैली और विषय-विस्तार को उपलब्धि जैसी कोई चीज माना जाए तो समकालीन युवा कविता ने उसे अवश्य हासिल किया है। परन्तु यहाँ गौर करने लायक है 'बेलिंस्की' का वाक्य, जिसको चिंतन का अनिवार्य हिस्सा बनाए बिना 21वीं सदी की हिन्दी कविता के अच्छे स्वास्थ्य की कामना नहीं की जा सकती ''कवि की सम्पूर्ण कला इस बात में निहित है कि वह पाठक को एक ऐसी दृष्टि प्रदान करे जिससे वह समूची प्रकृति को, नक्शे पर बने विश्व की भाँति, लघु आकार में, छोटी अनुकृति के रूप में देख सके। ऐसी संवेदनशीलता प्रदान करे, जिससे वह उस श्वास का अनुभव कर सके जो विश्व में व्याप्त है और वह जोत जगाए जो आत्मा को गरमाती है। कवि की कृति अगर ऊँचे मस्तिष्क तथा उत्कृष्ट भावना की देन है, यदि वह मुक्त तथा स्वत: स्फूर्त रूप में उसकी आत्मा से नि:सृत है तो वह इस ऊँचे लक्ष्य को प्राप्त करने में सदा सफल होगा।'' (बेलिंस्की : दर्शन, साहित्य और आलोचना, पृ. सं. 19)



युवा शब्द

राकेश रंजन की कुछ कविताएँ (जाग रे, मंडूक-नाद-संवाद, गती राम, खप्पर कथा...) 'आलोचना' के अक्टूबर-दिसम्बर 08 में आई हैं। राकेश रंजन अपनी कविता में रोचक लय और प्रछन्न ताल बाँधे रखने के साथ-साथ अपने लोक प्रतिबद्ध अर्थों की दूरगामी खनक भी पैदा करते हैं। मूलचेतना में लोकोन्मुख मिजाज के होते हुए भी वे अपनी कविताओं पर टिपिकल जनवाद का ठप्पा नहीं लगने देते, यही उनकी समर्थ मौलिक दृष्टि का प्रमाण है। आगे इसी अंक में शहंशाह आलम की कविता 'साइबेरियाई पक्षी'। प्रस्तुत कविता में कवि ने साइबरिया से आने वाले प्रवासी पंक्षियों का न सिर्फ स्वागत-गान किया है, बल्कि वे जिस उल्लास और गीतमय कंठ से भरे इधर आते हैं उस उल्लास को सहज भावुकता के साथ याद किया है। अभी पिछले वर्ष कोलकाता के अनशब्द प्रकाशन से शहंशाह आलम का काव्य-संग्रह 'अच्छे दिनों में उँटनियों का कोरस' भी प्रकाशित हुआ है। उनकी कविताओं में लगभग शतप्रतिशत आज की भाषा है और उस सामयिक भाषा में असंतोषजनक वर्तमान को पीट देने का उत्साह भी। उनके इस सग्रह की कविता 'हत्यारे' ऐसे रक्तपिपासु व्यक्ति के चरित्र का आख्यान है, जो प्रत्येक पीड़ित व्यक्ति की आत्मा को महसूस अवश्य होता है, किन्तु उस दर्द को व्यक्त करने के लिए शब्द नहीं मिलते। राजकमल प्रकाशन से प्रकाशित काव्य-संग्रह 'यह भूमंडल की रात है' के कवि पंकज राग की कविता आलोचना के उपरोक्त अंक में '1857 के डेढ़ सौवें वर्ष में' प्रकाशित हुई है। दरअसल यह कविता इतिहास के यथार्थ, मिथ और लोक विश्वास के त्रिकोणीय अंतर्दृंदृ में घूमती रहने वाली शोधपरक कविता है। यह कविता 1857 के विद्रोह के अमर महत्व की रक्षा तो करती ही है, साथ ही साथ उसकी आन्तरिक दुर्बलताओं को भी संकेतों में कह देने से नहीं चूकती। (आलोचना : अक्टूबर-दिसम्बर, 08, सम्पादक-अरुण कमल)

'साखी' के ताजा अंक (अप्रैल 2010 ई.) में प्रकाशित मोहन कुमार डहेरिया की की चार कविताएँ (इस घर में रहना एक कला है, नाचना इन दिनों, बहुरुपिया और जंगलों के बीच का वह हाट)। इनकी कविताओं में बौद्धिकता का अनिवार्य प्रवेश संवेदना पर लगातार भारी पड़ता हुआ उन्हें कमजोर बना देता है। इसके अलावा विषय के प्रत्येक पक्ष का सविस्तार वर्णन अर्थ के बारे में पाठक को सोचने का अवकाश बहुत कम दे पाता है। बावजूद इसके सामयिक घटनाओं को नवीन तरीके से उद्धटित करने की कलात्मक भंगिमा कविता को प्राणवंत बनाए रखती है।

'साखी' के इस अंक के साथ मुफ्त में एक काव्य-पुस्तिका भी उपहार-स्वरूप है। इस पुस्तिका के एकल युवा कवि हैं बृजराज कुमार सिंह। इनकी कुछ कविताएँ जैसे कामरेड अब तुम क्या करोगे, दुनिया घोर अशान्ति में जी रही है, एक शहर ऐसा बसाया जाय..., कवि के तल्ख, खुद्दार, तेज तर्रार किन्तु भावपूर्ण कवि हृदय का प्रमाण देती हैं। बृजराज में अन्त: अनुभूति को साहसपूर्वक प्रकट करने की प्रखरता है, उपेक्षित यथार्थ को ठोस स्वर देने का संकल्प है और जन-मन में रची-बसी आसक्ति, जिसको बचाए रखना बृजराज के हस्तक्षेपकारी कवि बनने के लिए अनिवार्य है। (साखी: अप्रैल, 10, सम्पादक-सदानंद शाही)

'नया ज्ञानोदय' के जनवरी 09 में प्रकाशित तुषार धवल की दो कविताएँ 1. मुझे भरोसा है, 2. तुम्हें फाँसी नहीं होगी। तुषार धवल अपने सृजनात्मक अनुभव में इतनी ऐंठन भर देते हैं कि वह कविता किसी अबूझ अर्थ का मॉडल बनकर रह जाती है। समकालीन हिन्दी कविता में बनावटी कलात्मकता एक दो नहीं, कई युवा कवियों के मस्तक में महामाया बनकर नाच रही है और वे तमाम दंद-फंद से लबरेज ऐसी अनोखी, अनदेखी, अज्ञात भाषा-शैली गढ़ रहे हैं कि उसका सामना पड़ने के बाद कविता का मँजा हुआ पाठक भी गश खाकर गिर पड़े और दुबारा कविता पढ़ने का दुस्साहस न करे। (नया ज्ञानोदय: जनवरी, 09, सम्पादक-रवींद्रकालिया)
'प्रगतिशील वसुधा' के अक्टूबर-दिसम्बर, 07 अंक में प्रकाशित प्रेम रंजन अनिमेष की कविताएँ। प्रेम रंजन अनिमेष समकाल के प्रति छोटे-छोटे अन्तर्मुखी एहसासों को लम्बी उम्र देने का प्रयास करने वाले कवि हैं। उनकी कथन-शैली में संक्षिप्तता के बावजूद अर्थ की संकेतपूर्ण स्पष्टता है। देखें चार पंक्तियाँ कैसी दीवार उठाई है कैसे दरवाजे लगाये हैं कैसी साँकल चढ़ाई है कि आजकल ख्याल भी दस्तक देकर आते हैं... (हद) इसी अंक में शैलेय की कविता 'खबर' इनकी कविताओं में बदलाव की लोकोन्मुख बेचैनी रह-रहकर जल उठती है। जनवादी परिवर्तन देखने की यही कसक उनकी कविताओं में ऊष्मा बनकर लगातार प्रकट होती है। (प्रग. वसुधा : अक्टूबर-दिसम्बर, 09, सम्पादक-कमला प्रसाद)

'वाक्' पत्रिका के जनवरी-मार्च 10 अंक में प्रकाशित केशव तिवारी की दो कविताएँ। पहली कविता 'एक हठ यहाँ भी है।' दृष्टि को दृश्य के बहाने कहने की श्रमसाध्य कला प्रस्तुत कविता में मौजूद है। दूसरी कविता 'वो लौटें तो पूछूँ' में कवि ने अत्याधुनिक सर्वहारा की ठीक पहचान की है। उसे अब रोजी-रोटी की चिंता भयाक्रान्त नहीं करती, न ही उसमें शोषक से दो-दो हाथ करने की आग प्रज्जवलित होती है। वह पूँजीवादी संस्कृति में ऑंख-मुँह बंद कर घुल-मिल गया है। इसी वर्ष 'रॉयल पब्लिकेशन्स' से केशव तिवारी का काव्य संग्रह 'आसान नहीं विदा कहना' प्रकाशित हुआ है। पहली कविता 'आसान नहीं विदा कहना' में गहन संवेदना को दूरगामी विचार में ढालने की परिपक्व दृष्टि दिखाई देती है इसमें उनका कवि आकंठ डूबा हुआ है प्रकृति के प्रति अकथ कृतज्ञता के एहसास में। देखिए पंक्तियाँ। इस पहाड़ से विदा कहूँ जहाँ आकर वर्षों पहले खो चुकी माँ की गोद याद आ जाती है। (पृष्ठ संख्या 11) ('वाक्' : जनवरी-मार्च 10, सम्पादक-सुधीश पचौरी)

स्थापित युवा कवि और आलोचक श्री प्रकाश शुक्ल के सम्पादन में प्रकाशित होने वाली पत्रिका 'परिचय' का ताजा अंक- दिसम्बर 09। इसमें पवन करण की कविता 'गरीब देश' उल्लेखनीय है। आज ग्लोबलाइजेशन के युग में अमेरिका जैसे पँजीवादी देश अपनी आर्थिक तानाशाही का विस्तार बड़े सधे हुए सौम्य व्यवहार के साथ भारत जैसे विकासशील देशों में कर रहे हैं। प्राणघाती शोषण के इस अल्पज्ञात तरीके का पर्दाफाश यह राजनीतिक चेतना सम्पन्न कविता खुलकर करती है। एक अन्य कविता 'काले'। इसमें काले रंग के प्रति नफरत की आदिम मानसिकता को नग्न किया गया है। वस्तुत: रंगभेद भले ही राजनीतिक और संवैधानिक तौर पर दुनिया के नक्शे से मिट चुका हो, मगर श्वेत शरीर धारी 'रंगबाजों' के दिलोदिमाग से यह भेद अभी खत्म नहीं हुआ है, वरना अमेरिका के महान लोकतंत्रवादी राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन की हत्या का कलंक ढोने को मानव-इतिहास विवश न होता। पिछले वर्ष राजकमल प्रकाशन से पवन करण का तीसरा काव्य संग्रह 'अस्पताल के बाहर टेलीफोन' प्रकाशित हुआ। पवन करण के काव्य-शब्द देखने-सुनने में भले ही साधारण और सीधे हों, मगर उसकी अर्थधारा में एक उद्देश्यपूर्ण गंभीरता और ठहराव रहता है। वे विषय के प्रति मन में महसूस होती गुत्थियों को एक-एक कर सुलझाने में इस कदर तल्लीन नजर आते हैं मानो विषय स्वयं अपने मुँह से अपनी आत्मकथा कह रहा हो। इसी अंक मे ब्रज श्रीवास्तव की कविता 'इस दौर का एक नुमाइंदा'। यह कविता एक शिक्षित व्यक्ति के पथभ्रष्ट चित्त का मूलसूत्र है। आज के समझदार और विचारों के कानूनची आदमी के क्रूर आचरण की जितनी व्याख्या की जाए, वह थोड़ी है। आगे है 'देशज' के सम्पादक अरुण शीतांश की तीन कविताएँ। अरुण जी के पास अनुभव है, उद्विनता है, बेचैनी है और उस बेचैनी को एक रचनात्मक शिखर देने का संकल्प भी, किन्तु इस संकल्प को साकार करने की तत्वदर्शी दृष्टि दुर्बल है। 'पनघट' कविता आस-पास जमे-पसरे-बहते लोकजीवन का दृश्य है, प्रामाणिक दृश्य, मगर, महज दृश्य ही। कुछ पन्ने पलटने के बाद प्रांजल धर अपनी कविताओं के साथ उपस्थित नजर आते हैं। उनकी कविताओं में 21वीं सदी के विषय हैं, सामयिक गतिशील शब्द हैं और साहित्यिक स्तर के वाक्य। मगर इनमें हार्दिक अनुभवों की प्रगाढ़ अनौपचारिकता नहीं है और यहाँ विषय के अन्त: मर्म से एक विद्वतापूर्ण दूरी कायम है। इसीलिए शब्द अनुभूति की गहराई से निर्झर की तरह फूट निकलने वाला जल नहीं, बल्कि रुक-रुक कर खिसकने वाली बर्फ नजर आती है। परिचय के इसी अंक में 'राहुल झा' की कविता 'विद्वता'। वस्तुत: यह द्विअर्थी शब्द है। एक विद्वान कबीर हैं जिन्होंने कागज-कलम को हाथ नहीं लगाया और दूसरा विद्वान है रावण जो अपने समय में अपने ज्ञान का प्रतिद्वन्द्वी नहीं जानता था। यही रावणो विद्वता ज्ञान के चरम अहंकार का दूसरा नाम है, परन्तु कबीर की विद्वता को कैसे खारिज करेंगे? (परिचय : दिसम्बर 09, सम्पादक-श्री प्रकाश शुक्ल)

'समकालीन भारतीय साहित्य' के अंक जनवरी-फरवरी, 10 में प्रकाशित राहुल राजेश की कविताएँ 'कोलकाता में प्रेम', 'आज इस तरह', 'मीता के लिए'। राहुल राजेश की दृष्टि लोक जीवन और प्रकट प्रकृति के प्रति उत्साह से भरी है और उसको धड़कते वाक्यों में जिंदा भी करती है, किन्तु उसमें निर्णायक दूरगामिता का अभाव है। वह अभी जीवन की रंगीनियत के साथ आमोद-प्रमोद एवं उछाह के खेल खेलते रहने में ही परम संतोष का अनुभव करती है। आगे हैं परितोष चक्रवर्ती की दो कविताएँ 1. घर की जड़ों पर 2. उम्र को नदियों की तरह देखना। दोनों कविताओं में परितोष ने अपने अनुभव की परिपक्वता को अर्थपूर्ण कविता के ढाँचे में फिट करने का प्रयास किया है, किन्तु ऊँची और स्पष्ट दृष्टि के अभाव में शब्द महज रहस्यमय सार्थकता का भ्रमजाल बुनकर रह जाते हैं। (सम. भार. साहित्य : जनवरी-फरवरी 10, सम्पादक-ब्रजेंद्र त्रिपाठी)

'शेष' पत्रिका के अप्रैल-जून 10 अंक में प्रकाशित रंजना जायसवाल की कविता 'ऐसे समय में भी'। यह कविता गोरखपुर शहर के सम्मानित कथाकार बादशाह हुसैन रिंजवी की सदाशय प्रकृति और मैत्रीपूर्ण स्वभाव पर केन्द्रित है। आज दहशत और अविश्वास के इतने धुमैले वातावरण के बावजूद 'मुसलमान' शब्द आतंक या साम्प्रदायिकता का पर्याय नहीं है, जैसा कि भारत में भारत के बाहर इस शब्द को इसी रूप में प्रचारित किया जाता है। रिजवी को व्यक्ति से व्यक्तित्व के रूप में तराशना और मुसलमान के बारे में कट्टर हिन्दुओं की मानसिकता पर चोट करना कविता की मूल चिंता में शामिल है। ठीक-ठीक पिछले वर्ष रंजना जायसवाल का नया-चौथा काव्य संग्रह 'जब मैं स्त्री हूँ' शीर्षक से प्रकाशित हुआ है। कहना जरूरी है कि रंजना जी की काव्यवेदना के दो छोर हैं एक हाशिए पर गुमनाम रहकर जीती अपमानित स्त्री और दूसरी ओर ग्रामांचल की जमीनी प्रकृति। स्त्री को सिर्फ स्त्री की ऑंखों से देखना हिन्दी में बहुत कम कवियों को पता है। किसी के लिए वह चटपटे विमर्श का मसाला है, किसी के लिए हाथ-पैर सेंकने वाला अलाव तो किसी के लिए दो-दो हाथ आजमाने वाला एजेंडा, परन्तु रंजना अपनी स्त्री को महज एजेंडा बनने से बचा लेती हैं और उसके हृदय में पैठ लगाकर एक-दो नहीं दर्जनों मुख से अलग-अलग स्वरों में बोलती हैं। पूरे विश्वास, प्रतिबद्धता और प्रखरता के साथ। ('शेष' : अप्रैल-जून, 10, सम्पादक-हसन जमाल, कविता प्रमाणित करती है...)

हिमाचल प्रदेश के युवा सर्जक सुरेश सेन निशांत। निशांत जी का संग्रह अंतिका प्रकाशन से प्रकाशित होकर हिन्दी पाठकों के समक्ष आया है। शीर्षक है 'वे जो लकड़हारे नहीं हैं।' निशांत जी की काव्य-प्रकृति में एक बेचैन-विनम्र करुणा है खेती-किसानी के प्रति, बचपन, बुढ़ापे के प्रति, गुमनाम-उपेक्षित के प्रति। बेखास को खास बनाने की गहरी जिद उनकी काव्य-प्रकृति का अनिवार्य हिस्सा है, जिसे वे अपनी धड़कनों से दूर नहीं रखना चाहते। उदाहरण के लिए उठा लीजिए उनकी कविता 'मुड़ा-तुड़ा नोट'। इसमें कवि ने लगभग बेकार हो चुके एक रुपये के मुड़े-तुड़े नोट को असीम बना दिया है। याद करें अमेरिका के 16वें राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन ने क्या कहा था 'मेहनत से कमाए गए पाँच डालर का मूल्य बिना परिश्रम के कमाए गये 500 डालर से भी अधिक कीमती है।' देखिए कविता की कुछ पंक्तियाँ वह मुड़ा-तुड़ा नोट एक रुपये का अब भी है मेरे बचपन की स्मृतियों की जेब में सुरक्षित वह मुड़ा-तुड़ा नोट जिसमें गंध थी रची-बसी माँ के पसीने की जिसमें क्षमता थी इतनी लड़ सकती थी माँ अपने बुरे दिनों से। (पृष्ठ संख्या 12)

'बन्द टाकीज' काव्य-संग्रह (कवि: विजय सिंह) की पहली कविता है 'सीरासार चौक'। आज तकरीबन प्रत्येक शहर में ऐतिहासिक मूल्य रखने वाला कोई सार्वजनिक स्थल होता है, परन्तु आज का शहराती बाबू उसके बहुमूल्य महत्व से विमुख होकर जीता ही जा रहा है। कवि ने अपनी प्रस्तुत कविता में इसी तकलीफ को सीधा-सादा शब्द दिया है। वरिष्ठ कवि प्रेमशंकर रघुबंशी की पंक्तियाँ इनकी कविता पर गौर तलब हैं ''विजय की कविताएँ देखने में छोटी लगती हैं, लेकिन वे जगदलपुर की प्रकृति और परिवेश की पट-कथाओं के अनेकानेक संकेत-सूत्र संजोए अनायास ही एक प्रकार के नये शिल्प के साथ सौंदर्य का नया विन्यास पेश करती हैं।'' (भूमिका)

जीवन दृष्टि की सधी हुई कलात्मकता एक और संग्रह 'पृथ्वी पर एक जगह' (शिरीष कुमार मौर्य, शिल्पायन प्रकाशन दिल्ली) की कविताओं में मुखर है। शिरीष विषय में 'वस्तु' के कवि हैं, 'वर्णन' के नहीं अर्थ के शब्दकार हैं। अर्थ बुनने की इस कला का एक लाभ यह भी होता है कि कवि शब्दों का गैर जरूरी बिखराव करने से बच जाता है जो कि आज के 90 प्रतिशत युवा कवियों का पसंदीदा तरीका बन चुका है। संग्रह की एक अन्य कविता है 'गिद्ध'। गिद्ध हमारे बीच किसका प्रतीक है यह किसी को बताने की आवश्यकता नहीं। इस कविता की ताकत गिद्ध के चरित्र में छिपी वह 'बात' है जो हमारे ही बीच के किसी आदमी के भीतर जन्म लेती है। ये पंक्तियाँ इस तथ्य को प्रमाणित करती हैं दुनिया भर के दरिन्दों-परिन्दों में उनकी छवि सबसे घिनौनी थी किसी को भी डरा सकते थे उनके झुर्रीदार चेहरे वे रक्त सूँघ सकते थे नोंच सकते थे कितनी ही मोटी खाल माँस ही नहीं हड्डियों तक तोड़कर वे निगल जाते थे। (पृष्ठ संख्या 30)

उत्तराखण्ड से उभरते हुए युवा कवि महेश चन्द्र पुनेठा का काव्य-संग्रह 'भय अतल में'। अडिग रहना कीमती परिवर्तन की उम्मीद बचाए रखना है अविचल होना जिंदा होना है। अनम्य होना सत्य की बेपनाह इज्जत करना है। पुनेठा जी की कविता 'अस्तित्व और सुन्दरता' इसी अर्थ को शब्द देती है। यदि कवि को काल के अदृश्य चक्रवात में विलीन होने से अपनी कलम को बचाना है तो दृश्य, बिम्ब, चित्र और घटना के भीतर उतर कर अर्थ के स्थाई सूत्रों की खोज करनी ही पड़ेगी।

उत्तर प्रदेश के पूर्वी अंचल के युवा कवि वेदप्रकाश में समकालीन जिंदगी की भाग-दौड़ का पुरुता अनुभव तो है, परन्तु उस अनुभव को मार्मिक कला में ढालने की अन्तर्दष्टि आनी बाकी है। एक तरह से कहें तो उनकी प्रतिभा की ऑंखें ढंग से नहीं खुल पाई हैं। इसीलिए अनुभवों का विस्तार चित्रों का एक समूह बनकर रह जाता है वह अन्तस्थल में बहुत देर तक हलचल नहीं पैदा कर पाता। इसी वर्ष कवि का संग्रह 'एक उपकथा' शीर्षक से प्रकाशित हुआ है, जो कवि के उत्तरोत्तर आत्म-विकास का प्रमाण से देता है।

युवा कवि : एक कविता

1. विष नहीं मार सकता था हमें, अशोक कुमार पांडेय : परिंदे मार्च-मई, 10, सम्पादक - राघवचेतन राव।

2. नई तमीज, शैलेन्द्र : सबके दावेदार, फरवरी 10, सम्पादक - लालसा लाल तरंग।

3. घर नहीं बदल रहे हैं वे, विवेक गुप्ता, गुंजन, मई 10, सम्पादक - जितेन्द्र चौहान।

4. कट हुए द्वीप, दिनकर कुमार, प्रगति. वसुधा, अक्टूबर-दिसम्बर 09, सम्पादक - कमला प्रसाद।

5. गदहों पर कुछ पंक्तियाँ, शुभेश कर्ण, संवदिया, अक्टूबर-दिसम्बर 09, सम्पादक - अनीता पंडित।

6. उलट बाँसी है यह..., संजय कुमार सिंह, संवदिया, जनवरी-मार्च 09, सम्पादक - उपरोक्त।

7. यह सच है, सुशांत सुप्रिय, दस्तावेज, जुलाई-सितम्बर 09, सम्पादक - विश्वनाथ प्रताप तिवारी।

8. सृजन उत्सव, प्रताप राव कदम, परिकथा, मार्च-अप्रैल 10, सम्पादक- शंकर।

9. भाई भगवान, प्रमोद कुमार तिवारी, आलोचना, जनवरी-मार्च 10, सम्पादक - अरुण कमल।

10. मांस के झंडे, अंशु मालवीय, युवा संवाद, अगस्त 09, सम्पादक - ए.के. अरुण।

11. 'दृष्टिपथ', मनोज कुमार झा, पाखी, मार्च 09, सम्पादक - अपूर्व जोशी।

Monday, November 8, 2010

परिकथा के युवा कविता विशेषांक मई-जून 2010 में प्रकाशित भरत प्रसाद की तीन कविताएं

भरत प्रसाद
जन्म : 1980, संत कबीर नगर (उ.प्र.), शिक्षा : जे.एन.यू. से हिन्दी में एम.ए. व एम. फिल
प्रकाशन : अब तक अनेक पत्र-पत्रिकाओं में कविताएँ, कहानियाँ, आलोचना आदि प्रकाशित
और फिर एक दिन (कहानी संग्रह),  एक पेड़ की आत्मकथा (काव्य संग्रह)
सहित कुछ और पुस्तकें प्रकाशित
संप्रति : पूर्वोत्तर पर्वतीय विश्वविद्यालय (शिलांग) में हिन्दी के सहायक प्रोफेसर पद पर कार्यरत
संपर्क,  हिन्दी विभाग, पूर्वोत्तर पर्वतीय विश्वविद्यालय, शिलांग, मो. 09863076138

परिकथा के युवा कविता विशेषांक मई-जून 2010 में प्रकाशित तीन कविताएं

1) पीठ पर भविष्य ढोता बच्चा



कल्पना से बहुत दूर जा चुके बचपन को

फिर से जी लेने की कल्पना अभी जीवित है उसमें

यह बचपन ही तो है

जो अंग-अंग में धंसे हुए दुर्भाग्य से

अनजान रखता है उसे



इस बचपन के सिवा और कौन-सी उम्र है?

जिसमें वह अपने आदमी होने पर यकीन कर सके

पेट की अगिन जिसकी झोंक में इंसान काठ हो जाता है

निर्जीव पुतला बन जाता है

इसने न जाने कैसे लड़-लड़कर जीत लिया है उसे

उसकी कोमल ऑंखों में झाँक कर देखना जरूर

वहाँ सूना रेगिस्तान नजर आएगा

सूखा हुआ दरिया दिखाई देगा

और दिखाई देंगी मरी हुई तमाम हसरतें

जो होश संभालने के बाद कभी पूरी ही नहीं हुईं

पागल बना देने वाली बदबू के मारे

जहाँ किसी का एक पल भी रुकना मुश्किल हो जाए

वहाँ वह लावारिस जानवर की तरह

भटकता हुआ मिल जाता है

वहाँ होगा औरों के लिए दर-नरक

उसे तो अपनी मुक्ति सिर्फ यहीं नजर आती है

किधर से भी कूड़े की नई बास मिलते ही

उसकी पुतलियाँ खुशी के मारे नाचने लगती हैं

सैकड़ों तरह से बस्साते

कूड़े के जंगल में जब वह धंसता है

तब उसमें वह चलती-फिरती लाश नजर आता है

कैसा भी तिरस्कार उसे तोड़ ही नहीं सकता

जमाने की बेइज्जती को जैसे वह दाएँ-बाएँ का खेल समझता हो

अपमान की कठिन से कठिन मार का

उस पर कोई असर ही नहीं पड़ता

उसकी आत्मा चोट सहने की इतनी अभ्यस्तहै

कि प्रताड़ित होने का उसके लिए कोई अर्थ ही नहीं

यातना को चुपचाप पी जाने में उसे गंजब की सिद्धि हासिल है

यकीन मानें

उसके मानस में चौबीसों घण्टे दीनता का आसमान झरता है

हताशा की काली ऑंधियाँ घहरती हैं

धू-धू कर जलती है उसकी उमंग

और खण्ड-खण्ड उड़ जाती है उसके जीने की ललक

वह दृश्य देख पाना किसी के लिए भी मुश्किल है

जब वह तन्हाई के क्षणों में अपनी माँ को याद करता है

या फिर

भूख से पछाड़ खाकर नि:शब्द रोता है

उसके बारे में उससे कभी मत पूछना

क्या दुख और क्या सुख?

वह ढंग से महसूस ही नहीं कर सकता

कुछ बोलता है तो चमड़ी काँपने लगती है

चेहरा धुँआ-धुँआ हो जाता है

निगाहें रोने लगती हैं

कैसे कहूँ कि

इंसान की तरह विश्वासपूर्वक बोलना

उसने कभी जाना ही नहीं

उसकी पीड़ा ही कुछ इस कदर है

कि उसे अब कोई पीड़ा नहीं होती

बेरहमी से रौंदा गया पौधा वह

अपनी पीठ पर इंसानियत का भविष्य ढोता है



2) प्रतिरोध

('वे इसलिए मरे क्योंकि उन्होंने अपने शत्रुओं का साथ नहीं दिया। वे इसलिए मरे क्योंकि वे अपने पड़ोसियों से प्यार करते थे। उनका दोष यही था न कि उन्होंने मानवता पर विश्वास किया। उनकी मौत का कारण यही था कि उन्होंने अत्याचारों पर अत्याचार नहीं किए।')

(खलील जिब्रान)


जब फुफकारती हुई मायावी सत्ता का आतंक

जहर के मानिन्द हमारी शिराओं में बहने लगे

जब झूठ की ताकत, सच के नामोनिशान मिटाकर

हमारी आत्मा पर घटाटोप की तरह छा जाए

जब हमारी जुबान-फिजाओं में उड़ती दहशत की सनसनी से

गूँगी हो जाए

जब हमारा मस्तक सैकड़ों दिशाओं में मौजूद तानाशाही की माया से

झुकते ही चले जाने का रोगी बन जाए

तो प्रतिरोध अनिवार्य है

अनिवार्य है वह आग जिसे इंकार करते हैं

बेबसी वह जंजीर है जो हमें मुर्दा बना देती है

विक्षिप्त कर देती है वह पराजय

जो दिन-रात चमड़ी के नीचे धिक्कार बनकर टीसती है

गुलामी का अर्थ

अपने वजूद को गिरवी रखना भर नहीं है

न ही

अपनी आत्मा को बेमौत मार डालना है

बल्कि उसका अर्थ

अपनी कल्पना को अंधा बना देना भी है

अपने इंसान होने का मान यदि रखना है

तो ऑंखें मूँदकर कभी पीछे-पीछे मत चलना

हाँ, हाँ की आदत अर्थहीन कर देती है हमें

जी, जी कहते-कहते एक दिन नपुंसक हो जाते हैं हम

तनकर खड़ा न होने की कायरता

एक दिन हमें जमीन पर रेंगने वाला कीड़ा बना देती है

जरा देखो! कहीं अवसरवादी घुटनों में घुन तो नहीं लग गए हैं?

पंजों की हड्डियाँ कहीं खोखली तो नहीं हो गई हैं?

हर वक्त झुके रहने से

रीढ़ की हड्डी गलने तो नहीं लगी है?

पसलियाँ चलते-फिरते ढाँचे में तब्दील तो नहीं होने लगी हैं?

जरा सोचो!

दोनों ऑंखें कहीं अपनी जगह से पलायन तो नहीं करने लगी हैं?

अपमान की चोट सहकर जीने का दर्द

पूछना उस आदमी से

जो अपराध तो क्या, अन्याय तो क्या

सूई की नोंक के बराबर भी झूठ बोलते समय

रोवां-रोवां काँपता है

याद रखना

आज भी जालसाज की प्रभुसत्ता

सच्चाई के सीने पर चढ़कर उसकी गर्दन तोड़ते हुए

खूनी विजय का नृत्य करती है

आज भी ऐय्याश षडयन्त्र के गलियारे में

काटकर फेंक दी गई ईमानदारी की आत्मा

मरने से पहले सौ-सौ ऑंसू रोती है

अपनी भूख मिटाने के लिए

न्याय को बेच-बाचकर खा जाने वाले व्यापारी

फैसले की कुर्सी पर पूजे जाते हैं

आज भी

आज का आदमी

उन्नति के बरगद पर क्यों उल्टा लटका नजर आता है?

आज दहकते हुए वर्तमान के सामने

उसका साहसिक सीना नहीं

सिकुड़ी हुई पीठ नजर आती है

आज हम सबने अपने-अपने सुरक्षित बिल ढूँढ़ लिए हैं

जमाने की हकीकत से भागकर छिपने के लिए

इसके पहले कि तुम्हारे जीवन में

चौबीस घण्टे की रात होने लगे

रोक दो मौजूदा समय का तानाशाह पहिया

मोड़ दो वह अन्धी राह

जो तुम्हें गुमनामी के पागलखाने के सिवाय

और कहीं नहीं ले जाती

फिजां में खींच दो न बंधु!

इनकार की लकीर

आज तनिक लहरा दो न!

'ना' कहने वाला मस्तक

बर्फ की तरह निर्जीव रहकर

सब कुछ चुपचाप सह जाने का वक्त

नहीं है यह!



3) रेड लाइट एरिया



यहाँ दिन में कभी दिन नहीं होता

चौगुनी रात रहती है

जिधर सूरज की रोशनी-

सिर्फ इच्छा में संभव है

जहाँ के मौसम में हमेशा

पतन की ंखौफनाक बदबू उड़ती है



यह वही श्मशान है

जहाँ वासना की जिंदा लाशें

हवस का नृत्य करती हैं

जिसकी दिशाओं से दमन की गूँज उठती है

जिसकी हवाओं में बदनाम आत्माओं की चीखें सुनाई देती हैं



यहाँ आते ही औरत की सारी परिभाषाएँ उलट जाती हैं

वह न तो बहन है, न बेटी

न ही किसी की पत्नी

माँ कहलाने की गलती वह सपने में भी न करे

यहाँ वह औरत भी कहाँ रह जाती है?

वह तो बस

प्रतिदिन परोसी जाने वाली थाली है

या फिर कोई मैली झील

जो सिर्फ जानवरों की प्यास बुझाने के काम आती है



शरीर पर जख्म चाहे जितने भी गहरे हों

गिने जा सकते हैं

परन्तु हृदय के जख्मों की गिनती कैसे कीजाए?

ऐसे घावों के इलाज के लिए

कोई दवा ही नहीं बनी आज तक

किसी लावारिस खिलौने की तरह

उससे इस तरह खेला जाता है

कि उसको चाहे जितनी बार जमीन पर फेंको

कोई आवाज ही नहीं आती

यकीनन, उसके भीतर से

आत्मा का नामोनिशान मिट चुका है

अपनी इच्छा के लिए उसमें अब कोई जगहनहीं

सपने देखना तो जीवन भर के लिए प्रतिबन्धित है

आजादी का हक उसे मरने के बाद सम्भव है

और तो और

अपने एहसास पर भी उसका कोई अधिकारनहीं

हाँ, उसको यदि कोई छूट है

तो बस गुमनाम रहकर

चुपचाप जमीन में दफन हो जाने की

पृथ्वी पर जीने की एक शर्त

यदि हलाहल नफरत को पी जाना हो

तो वह सबसे पहले इसी पर लागू होती है

बंजर इससे कहीं ज्यादा उपजाऊ है

तिनका इससे कहीं ज्यादा मजबूत

आदमी दुर्गन्ध से भी इतनी घृणा नहीं करता

उम्र कैदी की आत्मा भी इतना विलाप नहींकरती

मैं और क्या कहूँ?

कोई निर्जीव वस्तु भी इतनी जड़ कहाँ होतीहै?

इसके बावजूद

उसमें औरत की तरह जीने की बेचैनी अभी बाकी है

बाकी है सलाखें तोड़कर निकल भागने की हसरत

अपनी भस्म पर फसल लहलहाने की हिम्मत अभी बाकी है

कोई देखे जरा

सब कुछ लुट जाने के बावजूद

उसकी ऑंखों में अभी कितना पानी शेष है

यकीन नहीं होता कि

वह अब भी हँस सकती है

रो सकती है, नाच सकती है, खुश हो सकतीहै

सबसे आश्चर्यजनक यह कि

वह अभी भी प्यार कर सकती है

खैर मनाइए

आपके आदमी होने से अभी भी उसका विश्वास उठा नहीं है
*गवाह है पंक्तियाँ

''मुश्किल से 15 वर्ष की माया एक दुधमुंहे बच्चे की माँ है। मुम्बई के रेडलाइट एरिया में धन्धा कर रही माया पहले तो कुछ महीने के अपने बच्चे को नशा देकर वहीं कोठरी में अपनी चारपाई के नीचे रखती थी... 10 साल की माया को उसकी चाची ने गोरखपुर में 3000 रुपये में बेच दिया था। जब माया ने धन्धे के लिए 'न' कह दिया तो उसकी जमकर धुनाई की गई और पीड़ा पहुँचाने के लिए उसके ऊपर साँप फेंके गए...।''
कविताओं को परिकथा के युवा कविता अंक में http://www.parikathahindi.com/ यहां जाकर भी पढ़ सकते हैं ।